स्टेट बँक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन कैसे ले | State Bank of India personal loan online apply |

 स्टेट बँक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन कैसे ले | State Bank of India personal loan online apply |


एसबीआई पर्सनल लोन की ब्याज दरें 9.60%-15.65% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। रुपये तक का ऋण लागू करें। 72 महीने की अधिकतम चुकौती अवधि के लिए 20 लाख। 

एसबीआई पर्सनल लोन के प्रकार

एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट

कम प्रोसेसिंग फीस।

अधिकतम ऋण राशि रु.20 लाख तक।

प्रस्तावित न्यूनतम ब्याज दर 10.60% प्रति वर्ष के बीच है। और 13.10% प्रति वर्ष


एक्सप्रेस क्रेडिट पर्सनल लोन के लिए पात्रता

ऋण आवेदक की न्यूनतम शुद्ध मासिक आय (एनएमआई) 15,000 रुपये होनी चाहिए।

किसी भी संगठन में कर्मचारी होना चाहिए:

केंद्र और राज्य सरकारें

केंद्र और राज्य के सार्वजनिक उपक्रम

राष्ट्रीय प्रतिष्ठा वाले शैक्षणिक संस्थान

अर्ध सरकार

कुछ कॉरपोरेट जिनका एसबीआई के साथ विशिष्ट व्यावसायिक संबंध है

ऐसी कंपनियां जिनका एसबीआई के साथ कोई व्यावसायिक संबंध नहीं है या कोई उत्प्रवास जांच आवश्यक (ईसीआर), विशिष्ट नियमों और शर्तों के अधीन है।


एसबीआई पेंशन ऋण

ऋण राशि का त्वरित वितरण।

कम प्रोसेसिंग फीस

न्यूनतम दस्तावेज की आवश्यकता है।

*

मोबाईल से मिनी लोन 5k  लेने के लिए क्लिक करे

*

5पेंशन ऋण के लिए एसबीआई व्यक्तिगत ऋण पात्रता

केंद्र/राज्य सरकार या रक्षा पेंशनभोगी, जो एसबीआई की किसी भी शाखा के माध्यम से अपनी पेंशन प्राप्त कर रहे हैं और जिनकी आयु 76 वर्ष से अधिक नहीं है, एसबीआई पेंशन ऋण के लिए पात्र हैं। इन मामलों में, पेंशन भुगतान आदेश या पीपीओ सरकारी खजाने के पास रहता है और पेंशनभोगी को एसबीआई शाखा के माध्यम से अपनी पेंशन का भुगतान करने के लिए कोषागार को अपना जनादेश देने की आवश्यकता होती है। उसे एक अटल वचन देना होगा कि उसके द्वारा लिए गए एसबीआई पेंशन ऋण की अवधि के दौरान यह आदेश नहीं बदला जाएगा। किसी तीसरे पक्ष या उसके जीवनसाथी (जो पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र रहेगा) से गारंटी की आवश्यकता होगी।


एसबीआई एक्सप्रेस बंधन

आप इस ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, भले ही आपका बैंक में खाता न हो।

सकल मासिक आय 50,000 रुपये होनी चाहिए।


एसबीआई एक्सप्रेस पावर पर्सनल लोन (एसबीआई एक्सप्रेस बंधन) के लिए पात्रता

भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई के साथ वेतन खाता नहीं रखने वाले वेतनभोगी कर्मचारियों को एसबीआई एक्सप्रेस बंधन व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है। निम्नलिखित संस्थाओं के साथ काम करने वाले कर्मचारी इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं:


केंद्र/राज्य सरकारें

रक्षा प्रतिष्ठान

अर्ध सरकारी निकाय

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों

राष्ट्रीय ख्याति के शैक्षणिक संस्थान

रेटेड कॉर्पोरेट्स का चयन करें।

एसबीआई प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन

ऋण तुरंत संसाधित किया जाएगा।

कम प्रोसेसिंग फीस।

ब्याज दर कम और सस्ती होगी और 9.60% से शुरू होगी।

एसबीआई पीएपीएल (प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन)

आप एसबीआई प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन (पीएपीएल) के साथ किसी भी समय तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं। अपनी पात्रता जांचने के लिए, आप "PAPL <खाता संख्या के अंतिम 4 अंक>" को 567676 पर एसएमएस कर सकते हैं। ब्याज दर 9.60% प्रति वर्ष से शुरू होती है।


एसबीआई प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन के लिए पात्रता

यह जानने के लिए कि क्या आप एसबीआई से पूर्व-अनुमोदित ऋण के लिए पात्र हैं, इस प्रारूप में एक एसएमएस भेजें - "PAPL <SBI बचत बैंक खाता संख्या के अंतिम 4 अंक> से 567676 पर।


एसबीआई कवच पर्सनल लोन

आप इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य कोविड -19 का निदान करता है और आपको इलाज के लिए पैसे की आवश्यकता है। आपको यह बताते हुए रिपोर्ट देनी होगी कि आपको या आपके परिवार के सदस्य को इस बीमारी का पता चला है। सुनिश्चित करें कि रिपोर्ट एक महीने से अधिक पुरानी नहीं है। कोई प्रसंस्करण शुल्क नहीं लिया जाता है, कोई संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है और कोई अन्य शुल्क नहीं लिया जाता है। आपके द्वारा ली जाने वाली अधिकतम ऋण राशि रु. 20 लाख तक है, जिसकी पुनर्भुगतान अवधि 5 साल है और 3 महीने की मोहलत अवधि की पेशकश की गई है। ब्याज दर 8.50% है।


एसबीआई कवच पर्सनल लोन के लिए पात्रता

आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को कोविड-19 का निदान होना चाहिए। आपको यह साबित करने के लिए 30 दिनों से अधिक पुरानी रिपोर्ट प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए कि आप स्थिति के इलाज के लिए ऋण ले रहे हैं।


एसबीआई क्विक पर्सनल लोन

आप 20 लाख रुपये तक की ऋण राशि का लाभ उठा सकते हैं।

इस ऋण का लाभ उठाने के लिए आपको न्यूनतम मासिक आय 15,000 रुपये निकालने की आवश्यकता है


एसबीआई क्विक पर्सनल लोन के लिए पात्रता

इस पर्सनल लोन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पात्रता मानदंड पूरे करने होंगे:

वेतन खाता (salary account) किसी अन्य बैंक में होना चाहिए।

इस योजना के लिए पात्रता की न्यूनतम और अधिकतम आयु क्रमशः 21 वर्ष और 58 वर्ष है।

मासिक आय 15,000 रुपये होनी चाहिए।


ऋण आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

वेतनभोगी कर्मचारी और स्व-नियोजित

2 पासपोर्ट आकार के फोटो

सबूत की पहचान:

पैन कार्ड की फोटोकॉपी

पासपोर्ट

ड्राइवर का लाइसेंस

मतदाता पहचान पत्र

आधार कार्ड (कोई भी)।

निवास का प्रमाण:

हाल के टेलीफोन बिल/बिजली बिल की फोटोकॉपी

संपत्ति कर रसीद

पासपोर्ट

मतदाता पहचान पत्र (कोई एक)।


ऋण विवरण की जांच कैसे करें

लोन बैलेंस चेक करने और स्टेटमेंट प्राप्त करने का एकमात्र तरीका एसबीआई क्विक ऐप है। उस विशेष खाते के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से। सफल/असफल पंजीकरण का संकेत देते हुए पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। खाते पर अंतिम 'स्पष्ट' शेष राशि प्राप्त करने के लिए।


आवेदन कैसे करें?

भारतीय स्टेट बैंक आपको अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करने का विकल्प देता है। आपको बस साइट पर जाने, पर्सनल लोन सेक्शन में जाने और सभी आवश्यक व्यक्तिगत और साथ ही पेशेवर विवरण देकर एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की आवश्यकता है। आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म जमा करना होगा। और, आपका आवेदन प्राप्त करने और आपकी प्रोफ़ाइल का मूल्यांकन करने के तुरंत बाद, बैंक के अधिकारी आगे की ऋण कार्यवाही के लिए आपसे संपर्क करेंगे। हालाँकि, कोई भी निकटतम बैंक शाखा में जा सकता है और आवश्यक औपचारिकताएँ पूरी कर सकता है।


एसबीआई पर्सनल लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो एसबीआई से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो आपका पहला कदम एक आवेदन पत्र भरना है। आवेदक को ऋण संसाधित करने के लिए आवश्यक फॉर्म जमा करना अनिवार्य है। हालांकि, बैंक में लंबी कतारों से बचने के लिए, आपको केवल ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां से आसानी से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरें और उसे ऑनलाइन जमा करें या अपने ऋण आवेदन को आगे संसाधित करने के लिए अपने नजदीकी शाखा में जाएं।

डायलबैंक 

आप डायलबैंक के माध्यम से एसबीआई पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऋण पृष्ठ पर, आप ऋण योजनाओं, ब्याज दरों, पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों का विश्लेषण कर सकते हैं।

विश्लेषण के बाद, आप अपने ऋण का चयन कर सकते हैं और अपने विवरण के साथ एक फॉर्म जमा कर सकते हैं।

प्रस्तुत करने के बाद, आपको हमारे प्रतिनिधियों द्वारा वापस कर दिया जाएगा।

हमारे प्रतिनिधि पूरी ऋण स्वीकृति प्रक्रिया में आपकी सहायता करेंगे।

अधिक जानकारी के लिए आप 9878981166 पर कॉल कर सकते हैं।

लोन प्रीक्लोजर ऑनलाइन

एसबीआई बैंक पर्सनल लोन लेने वाले को लोन का प्री-क्लोजर या प्री-पेमेंट करने में सक्षम बनाता है। हालांकि, आप अपने एसबीआई पर्सनल लोन का प्री-पेमेंट केवल 12 महीने के बाद कर पाएंगे जब आपने अपना लोन प्राप्त कर लिया है और 12 ईएमआई और लागू होने वाले फोरक्लोज़र शुल्क का भुगतान करने के बाद। यदि आप इस आवश्यकता को पूरा करते हैं, तो आप मूल देय तिथि से पहले अपना व्यक्तिगत ऋण चुका सकते हैं और अपना ऋण जल्दी बंद कर सकते हैं। 

ऋण प्रक्रिया चरण

 चरण 1: अपनी आवश्यकता निर्धारित करें।

पता करें कि आपको पर्सनल लोन की आवश्यकता क्यों है और आपको कितनी आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आपको अपनी शादी के लिए या अपने घर के नवीनीकरण के लिए ऋण की आवश्यकता हो सकती है। और आपको सिर्फ रुपये की आवश्यकता हो सकती है। 1 लाख या रु. 10 लाख। 

चरण 2: ऋण पात्रता की जाँच करें

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपको कितनी जरूरत है, तो आपको यह जांचना चाहिए कि क्या आप पात्र हैं। आप व्यक्तिगत ऋण के रूप में कितना उधार ले सकते हैं, यह जानने के लिए आप ऑनलाइन एसबीआई बैंक व्यक्तिगत ऋण पात्रता मानदंड पर जा सकते हैं। SBI बैंक रुपये तक का ऋण प्रदान करता है। 40 लाख।

 चरण 3: मासिक किश्तों की गणना करें –

हर महीने अपने अनुमानित ऋण चुकौती की गणना करने के लिए एक ऑनलाइन ईएमआई टूल का उपयोग करें। आप अपनी मासिक आय से मेल खाने के लिए ब्याज दर और अवधि को संशोधित कर सकते हैं, जैसे एसबीआई बैंक पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर। एसबीआई बैंक रुपये से शुरू होने वाले अपने सभी व्यक्तिगत ऋणों पर पॉकेट-फ्रेंडली ईएमआई प्रदान करता है। 2149 प्रति लाख * (टी एंड सी)। 

चरण 4: बैंक से संपर्क करें -

आप एसबीआई बैंक के साथ व्यक्तिगत ऋण के लिए विभिन्न तरीकों से आवेदन कर सकते हैं: नेट बैनिंग के माध्यम से, एसबीआई बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन, एटीएम पर, या किसी शाखा में जाकर। 

चरण 5: दस्तावेज़ जमा करें -।

इसके बाद, पता करें कि पर्सनल लोन के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता है। आपको आमतौर पर आय प्रमाण (बैंक विवरण, वेतन पर्ची या आईटी रिटर्न), पता प्रमाण और आईडी प्रमाण की आवश्यकता होगी। बैंक को अपने पर्सनल लोन दस्तावेज़ों की प्रतियां सौंपें।

एसबीआई योनो (मोबाइल ऐप) 

 माध्यम से एक्सप्रेस क्रेडिट पर्सनल लोन की पेशकश करेगा अपने बहुआयामी योनो ऐप के माध्यम से, भारतीय स्टेट बैंक एक्सप्रेस क्रेडिट व्यक्तिगत ऋण की पेशकश करने की तैयारी कर रहा है। आवेदक वर्तमान में इस ऋण के लिए ऑनलाइन या बैंक कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं। योनो ऐप पर, बैंक पहले से ही रुपये की लागत वाले छोटे पैमाने पर व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है। 2.5 लाख। यह अब ऐप का उपयोग रुपये से लेकर उच्च मूल्य वाली व्यक्तिगत ऋण योजना बनाने के लिए कर सकता है। 5 लाख से रु. 10 लाख (जैसा कि बिजनेस टुडे द्वारा रिपोर्ट किया गया है)। इसके अलावा, एसबीआई उपभोक्ताओं को फास्ट-ट्रैक टू-व्हीलर लोन प्रदान करेगा। योनो ऐप वर्तमान में ऑटोमोबाइल और हाउस लोन के लिए लीड तैयार करता है। मौजूदा एसबीआई ग्राहक बैंक से पूर्व-स्वीकृत व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए योनो ऐप का उपयोग कर सकते हैं। बैंक नए ग्राहकों को ऐप के जरिए भी पर्सनल लोन देने की योजना बना रहा है। यह एक खाता एग्रीगेटर सिस्टम भी विकसित कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न उधारदाताओं के साथ अपने क्रेडिट इतिहास को जल्दी से एक्सेस करने की अनुमति देगा।

एसबीआई व्यक्तिगत ऋण स्थिति

आवेदक किसी भी समय ऑनलाइन पर्सनल लोन की स्थिति की जांच कर सकता है। ग्राहक को बस इतना करना है कि संबंधित खाते में लॉग इन करें और कुछ ही सेकंड के भीतर, ऑनलाइन ऋण की सही स्थिति जान सकते हैं।


एसबीआई पर्सनल लोन कस्टमर केयर संपर्क नंबर

यदि किसी उधारकर्ता के पास SBI व्यक्तिगत ऋण से संबंधित कुछ प्रश्न हैं, तो वह टोल-फ्री नंबर: 1800 425 3800 पर बैंक से संपर्क कर सकता है। जैसे ही आप इन नंबरों को डायल करते हैं, बैंक के अधिकारी आपके सभी प्रश्नों और शिकायतों का समाधान करना सुनिश्चित करते हैं और सबसे अच्छा समाधान दें।

टिप्पणी पोस्ट करा (0)
थोडे नवीन जरा जुने